देवास
नगर निगम द्वारा निजी भूमि पर बने कब्रिस्तान पर बाउंड्रीवाल निर्माण में शासन के 12 लाख रुपए खर्च कर दिये। भारत रक्षा मंच, जिला देवास ने इस संबंध में मप्र राज्य आर्थिक, अनुसंधान  (ईडब्ल्यू ओ) ब्यूरो, महानिदेशक को शिकायत भेजी है। शहर में आमजनों से सीवरेज कनेक्शन के लिए राशि ली जा रही है। शहर कांग्रेस ने  इसके विरोध में 25 जनवरी को निगम कार्यालय के घेराव का ऐलान किया है।  जगह जगह खुले चैम्बर पडेÞ हैं। गंदगी सड़कों पर बह रही है। खुदे हुए गड्ढों में बच्चे गिर रहे हैं और नगर निगम निजी भूमि पर निर्माण कार्य में शासन के धन को पानी की तरह बहा रही है।

भारत रक्षा मंच के जिलाध्यक्ष नमईश तिवारी ने बताया कि ईडब्ल्यूओ ब्यूरो को शिकायत का पत्र भेजते हुए कहा है कि बालगढ़ रोड पर फौजी नगर के सामने काजी कब्रिस्तान स्थित है। पिछले तीन-चार माह पूर्व काजी कब्रिस्तान की बाउंड्रीवाल निर्माण एवं अन्य सुविधाएं देने के लिये निविदा का जाहिर प्रकाशन करवाया था। इस कार्य में नगर निगम द्वारा 12 लाख रुपए का खर्च बाउंड्रीवाल निर्माण में बताया जा रहा है। मंच द्वारा शिकायत में जांच का बिन्दू दर्शाते हुए कहा गया है कि निजी कब्रिस्तान पर बाउंड्रीवाल के लिये शासकीय राशि स्वीकृत की जाना शासन को गंभीर आर्थिक क्षति पंहुचाना है। उक्त कब्रिस्तान की भूमि वर्तमान में, शासकीय रिकार्ड में रहमतअली के नाम से पंजीकृत है। जिस पर निगम द्वारा 12 लाख रुपए की शासकीय राशि का दुरूपयोग किया गया है।

मंच द्वारा संबंधित अधिकारी, बाबू अथवा सहयोगियों को चिन्हित करने सहित इससे संबंधित शासकीय फाईल, नोटशीट, आर्डर के दस्तावेज जब्त कर दोषी व्यक्तियों के विरुद्ध शासन को आर्थिक क्षति सहित 420 सी, 467, 468, 471, 120 भा द वि के तहत एफआईआर दर्ज कर कानूनी कार्रवाई की मांग की है। शिकायत की प्रति मुख्य सचिन, सचिव नगरीय प्रशासन मंत्री, कलेक्टर, पुलिस अधीक्षक एवं निगम कमिश्नर को भी भेजी गई है। भारत रक्षा मंच की उक्त शिकायत पर जब निगम से निविदा संबंधी जानकारी चाही गई तो सामने आया कि काजी कब्रिस्तान परिसर क्षेत्र में बाउंड्रीवाल निर्माण के लिये वार्ड 42-2019-यूएडी-46421-1 आमंत्रण सुचना क्र. 76/लो नि विभ/19 में निविदा जारी की गई थी।

Source : Agency